Free Google Tool for WordPress Blogger | हर वर्डप्रेस ब्लॉगर को इस्तेमाल करना चाहिए गुगल के ये फ्री टूल

Free Google Tool for WordPress Blogger

क्या आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को ग्रो करना चाहते है तो आपके लिए गूगल के बहुत अछे मुफ्त Google टूल उपलब्ध है ,

अगर आप Google ब्लॉगर्स और वेबसाइट चलाते हो तो उनके SEO में सुधार करने, ज्यादा ट्रैफ़िक प्राप्त करने, ज्यादा उत्पादक बनने, और बहुत कुछ करने में मदद करने के लिए कई प्रकार के गूगल निःशुल्क टूल प्रदान करता है। इस पोस्ट में, हम सबसे अच्छे मुफ्त Google टूल पर प्रकाश डालते हैं जिनका उपयोग प्रत्येक वर्डप्रेस ब्लॉगर को करना चाहिए

चाहे आप Google से प्यार करें या Google से नफरत करना पसंद करें, आपको एक बात माननी होगी। Google एक लॉगिन के साथ उन तक पहुंचने में सक्षम होने की सुविधा के साथ उपयोग करने के लिए बहुत से निःशुल्क टूल प्रदान करता है। विपणक को विशेष रूप से अपने खोज इंजन और सोशल मीडिया मार्केटिंग अनुभव से अधिक लाभ उठाने के लिए इन उपकरणों का लाभ उठाना चाहिए।

Free Google Tool for WordPress Blogger

1. Google Analytics

Google Analytics WordPress ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए सबसे व्यापक विश्लेषण उपकरण है।

यह आपको बताता है कि आपके विज़िटर को आपकी वेबसाइट कैसे मिली, उन्होंने किन उपकरणों का उपयोग किया, उन्होंने कौन से पृष्ठ देखे और उन्होंने आपकी वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट किया। यह जानकारी आपको अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है, ताकि आप एक प्रभावी सामग्री रणनीति की योजना बना सकें और उसे क्रियान्वित कर सकें।

आप यह देखने में सक्षम होंगे कि कौन से विषय और पृष्ठ सबसे अच्छे रूप में परिवर्तित होते हैं और समय के साथ आपकी वेबसाइट में लगातार सुधार होता है। Google Analytics को WordPress में जोड़ने का सबसे आसान तरीका Monster Insights का उपयोग करना है। यह 3 मिलियन से अधिक वेबसाइटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा विश्लेषण समाधान है।

यह आपको अपने Google Analytics आँकड़े सीधे अपने WordPress डैशबोर्ड में देखने देता है।

2. Google Search Console

Google Search console टूल का एक सेट है जो वेबसाइट मालिकों को उनकी खोज इंजन उपस्थिति और रैंकिंग की निगरानी और बनाए रखने में सहायता करता है।

यह आपको यह देखने में मदद करता है कि लोग आपकी साइट को खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग करते हैं, आपको साइट त्रुटियों के बारे में सूचित करते हैं जो आपकी रैंकिंग को रोकते हैं, और भी बहुत कुछ। साथ ही, आप Google Search Console के माध्यम से एक XML साइटमैप सबमिट कर सकते हैं ताकि सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को बेहतर तरीके से क्रॉल कर सकें।

Google Search Console को WordPress में जोड़ने का सबसे आसान तरीका All in One SEO प्लगइन का उपयोग करना है। यह 2 मिलियन से अधिक वेबसाइटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा एसईओ प्लगइन है। अधिक विवरण के लिए, Google खोज कंसोल में अपनी वर्डप्रेस साइट को जोड़ने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

3. Google Tag Manager

Google Tag Manager आपको अपनी वेबसाइट पर आसानी से कोड स्निपेट या “टैग” जोड़ने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

आपकी साइट पर ट्रैकिंग या अन्य सुविधाओं को जोड़ने के लिए आमतौर पर एनालिटिक्स और मार्केटिंग टूल द्वारा टैग का उपयोग किया जाता है। अपनी वर्डप्रेस साइट पर टैग जोड़ने के लिए आमतौर पर कस्टम कोड की आवश्यकता होती है। ये कस्टम कोड स्निपेट एक बाहरी स्क्रिप्ट लोड करते हैं, और उन सभी को प्रबंधित करना कठिन है।

Google Tag Manager आपको एक डैशबोर्ड से अपने सभी बाहरी कोड प्रबंधित करने की अनुमति देकर इस समस्या का समाधान करता है। आपको अपनी साइट में केवल एक Google Tag Manager स्निपेट जोड़ने की आवश्यकता है, और फिर आप एक ही डैशबोर्ड से शेष को प्रबंधित कर सकते हैं।

अधिक विवरण के लिए, वर्डप्रेस में Google Tag Manager को स्थापित और सेटअप करने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

4. PageSpeed Insights

एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव और ठोस वर्डप्रेस एसईओ प्रदान करने के लिए एक तेज़ लोडिंग वेबसाइट सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।

Google Page Speed Insights एक वेबसाइट प्रदर्शन निगरानी उपकरण है। यह आपको बताता है कि आपकी वेबसाइट डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों उपकरणों पर कैसा प्रदर्शन कर रही है। परिणामों को अलग-अलग अनुभागों में विभाजित किया गया है, ताकि आप देख सकें कि आपकी साइट को क्या रोक रहा है।

आपके पास हो सकने वाली किसी भी समस्या को ठीक करने में आपकी सहायता के लिए संसाधन और सर्वोत्तम अभ्यास भी हैं।

वेबसाइट स्पीड टेस्ट चलाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, वेबसाइट स्पीड टेस्ट को ठीक से चलाने के तरीके के बारे में हमारा गाइड देखें। यदि आपने पाया है कि आपकी वेबसाइट में प्रदर्शन और गति संबंधी समस्याएं हैं, तो आप इसे सुधारने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। सबसे पहले, हम उच्च प्रदर्शन वाले वर्डप्रेस होस्टिंग का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जैसे कि ब्लूहोस्ट या साइटगेड। इसके बाद, आप WP रॉकेट जैसे वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। कैशिंग प्लगइन्स आपके सर्वर पर लोड को कम करते हैं और आपकी वर्डप्रेस साइट को गति देते हैं।

यदि आप अपनी साइट की गति बढ़ाने के बारे में गंभीर हैं, तो वर्डप्रेस प्रदर्शन और गति के लिए हमारी अंतिम मार्गदर्शिका देखें।

5. Google Mobile-Friendly Test Tool

कई वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए, मोबाइल उपकरणों से उच्च मात्रा में ट्रैफ़िक आ सकता है। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं है, तो आप एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव बनाएंगे, और आप खोज इंजन रैंकिंग से बाहर हो सकते हैं।

Google Mobile-Friendly Test Tool आपको बताएगा कि आपकी वेबसाइट मोबाइल वेब के लिए कितनी अच्छी तरह अनुकूलित है। यह आपको किसी भी समस्या का विस्तृत विवरण देगा और आप उन्हें ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल वेब के लिए अनुकूलित है, एक उत्तरदायी वर्डप्रेस थीम का उपयोग करना है। ये थीम स्वचालित रूप से आपके विज़िटर के स्क्रीन आकार में समायोजित हो जाएंगी, इसलिए वे मोबाइल उपकरणों पर सही दिखाई देंगी।

6. Google Trends

Google Trends आपको खोज की दुनिया में क्या चल रहा है, इसका एक विहंगम दृश्य प्रदान करता है। आप नवीनतम क्यूरेटेड डेटा के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं, या अपने आला से संबंधित कीवर्ड खोज सकते हैं।

यह टूल Google Ads कीवर्ड प्लानर जैसे अन्य शोध टूल के अतिरिक्त सहायक हो सकता है। जब आप कोई कीवर्ड दर्ज करते हैं, तो आप देख पाएंगे कि उसकी लोकप्रियता ऊपर या नीचे चल रही है या नहीं। आप इन जानकारियों का उपयोग लिखने के लिए नए विषयों या नए लेख विषयों पर निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं।

7. Google Alerts

जब भी वेब पर आपके ब्रांड या नाम का उल्लेख किया जाता है, तो Google अलर्ट आपको तुरंत सूचित करेगा। आपके ब्रांड नाम या कीवर्ड के लिए Google अलर्ट बनाने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं, इसलिए ऑनलाइन उल्लेख किए जाने पर आपको ईमेल सूचनाएं प्राप्त होंगी। एक मजबूत ब्रांड छवि बनाने के लिए उपयोग करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है। साथ ही, ये अलर्ट आपको बैकलिंक अवसरों और संभावित व्यावसायिक साझेदारियों के बारे में सूचित करने में मदद कर सकते हैं।

8. Google Ads Keyword Planner

Google Ads Keyword Planner आपको यह जानकारी देता है कि लोग Google खोज में क्या खोज रहे हैं। यह Google खोज परिणामों और भुगतान किए गए विज्ञापनदाताओं से डेटा खींचता है। इस टूल का उपयोग करके, आप अपने ब्लॉग से संबंधित कीवर्ड की एक सूची बना सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन से कीवर्ड प्रति माह सबसे अधिक खोज प्राप्त करते हैं। डेटा सटीक संख्या प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह सामान्य अनुमान देता है। यह टूल आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए नए विचार उत्पन्न करने, अपनी सामग्री रणनीति की योजना बनाने और Google विज्ञापनों का उपयोग करके अपना स्वयं का भुगतान प्रति क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन अभियान चलाने में भी मदद कर सकता है।

यदि आप खोजशब्द अनुसंधान करने के और भी तरीके खोज रहे हैं, तो एसईओ के लिए सर्वोत्तम खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों की हमारी सूची देखें।

9. Google Programmable Search

डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस खोज सुविधा काफी सीमित है और प्रासंगिक सामग्री खोजने में बहुत अच्छी नहीं है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बढ़ती है, आप अपने विज़िटर को जो खोज रहे हैं उसे खोजने में मदद करने का एक तरीका चाहते हैं। Google Programmable Search आपको अपनी वर्डप्रेस साइट पर कस्टम खोज जोड़ने का एक आसान तरीका देता है। आपके द्वारा खोजी जाने वाली सामग्री पर आपका पूरा नियंत्रण है, और आप खोज सुविधा को अपनी वेबसाइट में पूरी तरह से मिलाने के लिए डिज़ाइन कर सकते हैं। अनुकूलन विकल्पों के साथ अधिक उन्नत खोज के लिए, हम SearchWP जैसे वर्डप्रेस खोज प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन Google Programmable Search आरंभ करने के लिए एक किफायती विकल्प हो सकता है।

Read More Articles

Leave a Comment

Your email address will not be published.