HOW TO ADD FREE NEWS CONTENT TO YOUR WEBSITE

दोस्तो आज के इस पोस्ट मै आपको यह जानकारी मिलने वाली है कि कैसे आप अपनी वेबसाइट मै फ्री न्यूज कंटेंट को कैसे ऐड कर सकते है, यानी मुफ्त में लेटेस्ट न्यूज की अपडेट जोड़ सकेंगे।

CSS

एक सरल तरीके से अपनी वेबसाइट पर मुफ्त समाचार जोड़ें
डेवलपर द्वारा STAFF
एक चुनौती जो कई वेबसाइट मालिकों का सामना करती है वह यह है कि नए और दोहराए जाने वाले आगंतुकों के लिए निरंतर ताजा सामग्री की आपूर्ति कैसे करें।

नियमित अपडेट मैन्युअल रूप से अपलोड करने के लिए यह बहुत समय लेने वाला कार्य हो सकता है। सौभाग्य से, विभिन्न प्रकार के विषयों पर मुफ्त, आसानी से उपलब्ध समाचार सामग्री दिखाने का एक आसान तरीका है।

हम किसी भी साइट पर समाचार सामग्री जोड़ने के लिए RSS (रियली सिंपल सिंडिकेशन) कोडिंग को शामिल करने के त्वरित और प्रभावी तरीके की जांच करेंगे। सबसे पहले, आइए देखें कि आरएसएस क्या है और यह कैसे काम करता है।

What is RSS?

RSS एक ऑनलाइन कोडिंग समाधान है जो वेब सामग्री के लिए स्वचालित अपडेट वितरित करता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी वेबसाइट, जैसे सीएनएन, रॉयटर्स, या बीबीसी से अंतरराष्ट्रीय समाचार के लिए आरएसएस कोड जोड़ते हैं। आगंतुक अपने समाचार फ़ीड को अपडेट करने के साथ ही अक्सर नई सामग्री लिंक तक पहुंच सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको बहुत ही नवीनतम वांछित जानकारी ऑनलाइन प्रस्तुत करने का लाभ मिलता है,…

शायद एक गलत धारणा के कारण कि आरएसएस की वेबसाइट के ढांचे के भीतर काम करने के लिए आवश्यक कोडिंग को जोड़ना मुश्किल है, यह एक अत्यंत अल्प संसाधन है।

RSS का एक सामान्य न्यूज़फ़ीड (बीबीसी का यह एक) जैसा दिखता है:

http://feeds.bbci.co.uk/news/world/rss.xml

जब बीबीसी द्वारा XML दस्तावेज़ को अपडेट किया जाता है, तो नई जानकारी स्वचालित रूप से किसी भी वेबसाइट पर प्रदर्शित होती है जिसने वर्ल्ड न्यूज प्राप्त करने के लिए उपरोक्त URL को शामिल किया है।

आप वेब पर RSS फ़ीड्स पा सकते हैं; बस एक नारंगी रंग के चिह्न और उसके ऊपर दो तरंगें देखें। खाद्य और पेय उद्योग में नवाचारों की रिपोर्ट, पौधों और बागवानी पर नवीनतम अपडेट के लिए, अंतरराष्ट्रीय समाचारों से लेकर वित्तीय अपडेट तक विविध विषयों पर बहुत नवीनतम डेटा उपलब्ध है।

इसलिए, अब जब हमारे पास आरएसएस के बारे में बेहतर समझ है और यह क्या कर सकता है, तो आइए जानें कि एक वेबसाइट में सही कोडिंग को कैसे शामिल किया जाए ताकि यह पता चले कि लाभ प्राप्त करने के लिए क्या है।

GOOGLE API

Google ने अपनी फ़ीड API सुविधा के माध्यम से RSS फ़ीड डेटा प्रदर्शित करने के लिए एक अत्यधिक सुविधाजनक तरीका विकसित किया है। इस तकनीक का उपयोग करके, आप कुछ सरल जावास्क्रिप्ट लाइनों को एक वेब पेज में शामिल करके किसी भी न्यूज़फ़ीड का प्रदर्शन कर सकते हैं।

फ़ीड API का उपयोग शुरू करने के लिए, अपने टैग के मुख्य भाग में, मेटा टैग क्षेत्र के नीचे और बस समापन टैग के सामने निम्नलिखित स्क्रिप्ट डालें:

फिर, वेब पेज के अंदर मुख्य क्षेत्र में निम्नलिखित कोड डालें:

वेब पेज को इंटरनेट पर अपलोड करने के बाद, आपको निम्नलिखित जोड़ देखना चाहिए:

चार-स्टैक वर्टिकल डायनेमिक न्यूज़फ़ीड की चौड़ाई डिफ़ॉल्ट रूप से 440px पर सेट की जाती है, लेकिन इसे पृष्ठ के भीतर दिए गए क्षेत्र या HTML तालिका के आकार की कमी के आधार पर समायोजित किया जा सकता है, जिसमें इसे रखा गया है।

न्यूज़फ़ीड पॉइंटर समाचार आइटम के बीच लगातार घूमता है, प्रत्येक के लिए एक लिंक और संक्षिप्त सारांश प्रदर्शित करता है।

कस्टमाइजेशन


आप निम्न अभिव्यक्ति में कोडिंग चर को मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं:

जैसा कि कहा गया है, आप प्रदर्शन की निर्धारित चौड़ाई बढ़ा या घटा सकते हैं। मार्जिन को भी समायोजित किया जा सकता है। यदि, उदाहरण के लिए, आप न्यूफ़ीड बॉक्स के शीर्ष पर अधिक स्थान बनाना चाहते हैं, तो-मार्जिन-टॉप ’की अभिव्यक्ति को 20px या उससे अधिक पर ले जाया जा सकता है।

बदलते समाचार स्रोत


एक नए स्रोत को बहुत आसानी से समायोजित करने के लिए न्यूज़फ़ीड को भी अपडेट किया जा सकता है।

यह कहें कि आप बीबीसी फ़ीड से थक गए हैं, और इसके बजाय सीएनएन से समाचार को शामिल करना चाहते हैं। आवश्यक समायोजन निम्नलिखित लाइन के लिए किया जाएगा:

var feed = “http://feeds.bbci.co.uk/news/world/rss.xml”;

CNN RSS कोड प्रतिस्थापित किया जाएगा ताकि लाइन इस तरह दिखे:

var फ़ीड = “http://rss.cnn.com/rss/edition_world.rss”;

रायटर से एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज़फ़ीड प्रदर्शित करने के लिए इसी तरह के समायोजन से निम्नलिखित परिवर्तन होगा:

var फ़ीड = “http://feeds.reuters.com/Reuters/worldNews”;

निष्कर्ष


जैसा कि यह संक्षिप्त ट्यूटोरियल प्रदर्शित करता है, यह आपकी साइट में एक न्यूज़फ़ीड को शामिल करने के लिए त्वरित और आसान दोनों है। उपरोक्त कोडिंग को मुख पृष्ठ में डाला जा सकता है…

दोस्तों मे हमेशा यही कोशिश करता हु की मैं हमेशा अपने दोस्तों या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की DTH या सेटेलाईट या फिर सोफ्टवेर के बारे में कोई भी प्रॉब्लम है तो आप मुझे कमेंट्स में पूछ सकते हैं. या मुझे Whatsapp कर सकते है,मैं जरुर उन प्रोब्लेम्स का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख HOW TO ADD FREE NEWS CONTENT TO YOUR WEBSITE कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और आगे नए नए विचार आपके सामने प्रस्तुत कर सकू धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published.